जीपीएस नैविगेशन, मोबाइल, सैटलाइट सिग्नल होंगे प्रभावित

 

पृथ्वी से आज एक सौर तूफान टकराने की आशंका जताई जा रही है। माना जा रहा है कि यह पृथ्वी को सीधे तौर पर प्रभावित कर सकता है। सूर्य से निकलकर एक विशाल सौर ज्वाला धरती की ओर बढ़ रही है। ये जल्द ही पृथ्वी से टकराने वाली है। इससे एक शक्तिशाली सौर तूफान पैदा हो सकता है। इसके चलते रेडियो ब्लैकआउट बनने की संभावना है। संभावना जताई जा रही है कि इसकी वजह से जीपीएस नैविगेशन, मोबाइल फोन सिग्नल और सैटलाइट सिग्नल में भी रुकावट पैदा हो सकती है।
राष्ट्रीय समुद्री और वायुमंडलीय प्रशासन ने आज के लिए सौर तूफान के परिणामस्वरूप संभावित रेडियो ब्लैकआउट के बारे में चेतावनी दी है।
राष्ट्रीय समुद्री और वायुमंडलीय प्रशासन ने इसके बारे में अलर्ट जारी किया है। यह सोलर फ्लेयर 14 जुलाई को सूर्य की सतह से फूटा था और पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है। इस महीने की शुरुआत में भी एक भू-चुंबकीय तूफान पृथ्वी से टकराया था जिससे कनाडा के ऊपर चमकीला तेज रोशनी का पुंज नजर आया था। हालांकि भू-चुंबकीय तूफानों से कोई नुकसान नहीं हुआ, लेकिन तभी से आशंका थी कि भविष्य में और अधिक शक्तिशाली तूफान आ सकते हैं।
इसके बारे में अंतरिक्ष मौसम भौतिक विज्ञानी डॉ. तमिथा स्कोव ने कहा कि सूरज से सांप के आकार जैसी एक सोलर फ्लेयर धरती से टकराएगा। इससे कई सैटेलाइट प्रभावित हो सकते हैं। माना जा रहा है कि इससे जीपीएस, टीवी संचार और रेडियो का काम भी बाधित हो सकता है।
डॉ. स्कोव के अनुसार, ज्यादा रेडियो ब्लैकआउट से पृथ्वी पर दिन में रेडियो संचालन को प्रभावित होने की आंशका है। इसलिए जीपीएस उपयोगकर्ताआें को सुबह और शाम के समय सतर्क रहने की अपील की है। सौर तूफान से पृथ्वी पर जीपीएस नेविगेशन सिस्टम ब्लैकआउट हो सकते है। इससे छोटे विमानों के साथ-साथ बड़े जहाजों की यात्रा भी बाधित हो सकती है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *