बोले-सीएम योगी ने यूपी की तस्वीर बदल दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के जालौन में आयोजित कार्यक्रम में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया. ये एक्सप्रेस वे रिकॉर्ड 28 महीने में बनकर तैयार हो गया. इस एक्सप्रेसवे से दिल्ली से चित्रकूट तक की दूरी केवल 7 घंटे में पूरी हो सकेगी. ये एक्सप्रेसवे 296 किलोमीटर लंबा है.
पीएम मोदी ने कहा कि यूपी नए संकल्पों को लेकर अब तेज गति से दौड़ने के लिए तैयार हो चुका है। यही सबका साथ है, सबका विकास है। कोई पीछे न छूटे, सब मिलकर काम करें, इसी दिशा में डबल इंजन की सरकार लगातार काम कर रही है। यूपी के छोटे-छोटे जिले हवाई सेवा से जुड़ें, इसके लिए भी तेजी से काम किया जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि एक समय था जब माना जाता था कि यातायात के आधुनिक साधनों पर पहला अधिकार सिर्फ बड़े-बड़े शहरों का ही है। लेकिन अब सरकार भी बदली है और मिजाज भी बदला है। पीएम मोदी ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से चित्रकूट से दिल्ली की दूरी तो 3-4 घंटे कम हुई ही है, लेकिन इसका लाभ इससे भी कहीं ज्यादा है। ये एक्सप्रेसवे यहां सिर्फ वाहनों को गति नहीं देगा, बल्कि ये पूरे बुंदेलखंड की औद्योगिक प्रगति को भी गति देगा। एक्सप्रेसवे पर हर 500 मीटर पर वाटर हार्वेस्टिंग के लिए रिवर्स बोरिंग की गई है। बारिश का पानी पक्की नालियों से 15 मीटर लंबे और तीन मीटर चौड़े तथा तीन मीटर गहरी हौज में जाएगा। यहां से 50-50 फीट गहराई में रिवर्स बोरिंग से पानी भूगर्भ में समा जाएगा।
बांदा जिले के 28 गांवों को छूता हुआ करीब 80 किमी के एरिया से बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे गुजर रहा है। यहां के लोग महोखर, मवई, हथौड़ा और बिसंडा से एक्सप्रेसवे पर आसानी से पहुंच सकते हैं। इन जगहों पर टोल मार्ग भी बनाया गया है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *