NASA के जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप (JSWT) ने अंतरिक्ष में ऐसी नर्सरी खोजी है, जहां पर तारों का निर्माण हो रहा है. साथ ही यहां पर अंतरिक्ष के पहाड़ और घाटियां भी दिख रही हैं. ये सभी के सभी कैरीना नेबुला में देखे गए हैं. यह तस्वीर इतनी स्पष्ट पहली बार सामने आई हैं.
जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप से 7600 प्रकाश वर्ष दूर है ये कैरीना नेबुला, जहां हो रहा है तारे का निर्माण. हर तारे की डिटेल साफ-साफ दिख रही है. इन भूरे रंग के बादलों के उस पार भी जेम्स वेब का कैमरा देख सकता है.
आमतौर पर किसी तारे के निर्माण से संबंधित हिस्सों की तस्वीरें नहीं मिल पाती लेकिन जेम्स वेब के संवेदनशील पेलोड्स बेहद बारीक वस्तुओं की भी तस्वीर ले ले लेता है.
जेम्स वेब की इस नई तस्वीर में कॉस्मिक माउंटेंस (Cosmic Mountains) और कॉस्मिक वैलीज़ (Cosmic Valleys) दिख रहे हैं. कैरीना नेबुला के जिस इलाके में नए नए तारे का निर्माण हो रहा है, उसे NGC 3324 नाम दिया गया है. वैज्ञानिक इसे कॉस्मिक क्लिफ (Cosmic Cliffs) नाम दे रहे हैं.
इसमें सबसे ऊंचा पहाड़ 7 प्रकाश वर्ष ऊंचा है. इनके अंदर दिख रही गुफाओं में इतना ज्यादा अल्ट्रवॉयलेट रेडिएशन और अंतरिक्षीय हवाएं चल रही हैं, जो किसी भी वस्तु को बर्बाद कर सकती हैं.
ये अंतरिक्षीय हवाएं बेहद गर्म हैं. इनके बीच में एक बुलबुले जैसा स्थान है, जिसमें तारे का निर्माण हो रहा है. रेडिएशन की वजह से बीच-बीच इन भूरे बादलों और पहाड़ों में चमक पैदा होती है. जो बेहद गर्म होती है. इनमें से गर्म धूल के गुबार निकलते हैं. नए तारे के निर्माण के समय उसमें से धूमकेतु के पिछले हिस्से की तरह तेज रोशनी का प्रवाह होता है, जो धूल को बीच से चीरता हुआ निकल जाता है

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *