कानपूर में पेट्रोल की कीमतें हर दिन पेट्रोल की कीमतों में हो रहे बदलाव के चलते कानपूर में आज पेट्रोल के दाम Rs . 75.59 /Ltr पहुंच गए हैं। इससे पहले कानपूर में आखिरी बार 24 अक्टूबर, 2019 को पेट्रोल की कीमतों में +0.07 रुपए की बढ़ोतरी देखी गई थी। ऊपर दिए गए पेट्रोल की कीमतों में उत्तर प्रदेश राज्य के टैक्स शामिल है। इसके अलावा जानिए कानपूर में पेट्रोल की कीमतों में क्‍या बदलाव हुए हैं।

सरकारी तेल कंपनियों ने आज शुक्रवार (25 अक्टूबर) के लिए पेट्रोल डीजल के रेट  जारी कर दिए हैं. आज कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. इसके पहले पिछले कई दिनों से फ्यूल प्राइस लगातार बढ़ाई जा रही थी. दिल्ली में पेट्रोल का दाम 107.59 रुपये जबकि डीजल का दाम 96.32 रुपये प्रति लीटर है.

बता दें कि अक्टूबर महीने में अब तक 20 बार से ज्यादा ईंधन की कीमतों में इजाफा किया गया है. महज तीन दिन को छोड़कर हर रोज पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े हैं. सिर्फ अक्टूबर में ही पेट्रोल 5.15 रुपये महंगा हो गया है, तो वहीं डीजल भी 5 रुपये तक बढ़ गया है. कच्चे तेल की कीमतों में तेजी जारी है लिहाजा पेट्रोल-डीजल के रेट भी लगातार बढ़ रहे हैं. देश के कई शहरों में इस समय पेट्रोल के रेट 120 लीटर के करीब पहुंच चुके हैं. राजस्थान के श्रीगंगानगर में पहली बार पेट्रोल 120 रुपये के करीब पर पहुंच गई है.

रोज सुबह तय होती हैं कीमतें

ईंधन की कीमतें हर रोज सुबह में बदलती हैं. दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं. इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

हर शहर में अलग-अलग Rate क्यों?

हर शहर में पेट्रोल का रेट अलग-अलग होने की वजह Tax है. वहीं, अलग-अलग राज्यों में राज्य सरकारें अलग-अलग रेट से टैक्स वसूलती हैं. वहीं, हर शहर के हिसाब से नगर निगम, नगर पालिकाओं के भी टैक्स होते हैं. शहर के हिसाब से अलग अलग होते हैं, जिन्हें लोकल बॉडी टैक्स भी कहा जाता है. बता दें कि हर नगर निगम के आधार पर अलग-अलग टैक्स भी लगाए जाते हैं.

केंद्र और राज्य सरकारें वसूलती हैं भारी टैक्स

पेट्रोल की कीमतों में 60 फीसदी हिस्सा सेंट्रल एक्साइज और राज्यों के टैक्स का होता है, जबकि डीजल में ये 54 फीसदी होता है. पेट्रोल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी 32.90 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल पर 31.80 रुपये प्रति लीटर है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आमतौर पर रोज बदलाव होता है, ये कीमतें बेंचमार्क अंतरराष्ट्रीय क्रूड कीमतों और फॉरेन एक्सचेंज रेट के आधार पर तय होती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *